knowledge calendar

Friday 22 September 2017

फेसबुक पर आनलाइन विज्ञापनों की नई नीति

No comments :

फेसबुक पर विज्ञापनों पर नीति

गुरूवार 21 सितंबर फेसबुक के निर्माता मार्क जुकरबर्ग द्वारा दुनिया भर में फैले अपने यूजरों के लिए नये संदेश को अपने कार्यालय से संबोंधित करते हुए बताया कि भविष्य में शीघ्र ही फेसबुक अमेरिका में अभिनेताओं तथा चुनावी सोशल मीडिया प्लेटफाॅर्म का उपयोग करने के प्रयासों के उत्तर हेतु भी किया जा सकेगा
जकरबर्ग ने अपनी योजनाओं पर नो बिंदुओं के तहत प्रकाश डालते हुए जरूरी बातों की ओर सबका ध्यान आक1ृष्ट किया। अब फेसबुक पर विज्ञापन पर यह खुलासा करना भी आवश्यक होगा कि अन्यत्र चलाने हेतु वे खरीदे गए गए है तथा उन्हें स्वीकार या अस्वीकार करने की आवश्यकता है या नहीं।
फेसबुक के मानकों पर परिवर्तन संदेशों की पारदर्शिता हेतु किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर कोई राजनीतिक विज्ञापन खरीदता है तो भुगतान किसे होगा यह जाना कानूनन जरूरी हा। विज्ञापन पर पृष्ठों की संख्या का खुलासा करना अब आवश्यक नहीं होगा ताकि विज्ञापनदता यह देख सके कि वर्तमान में कौन सा दर्शक किस विज्ञापन को देख रहा है।
फेसबुक द्वारा पिछलेवर्ष के चुनाव में रूस के कथित प्रभावित अभियान की जांच हेतु उन पृष्ठों व विज्ञापनों की प्रतियां पहले ही राॅबर्ट मुलर ाके भेज दी गई है। संभावना है कि इस अभियान में ट्रम्प भी शामिल थे।कंपनी ने घोषणा की है कि उन्होंने यह विज्ञापन जांचकर्ताओं को सौंप देगी।
फेसबुक लाइव पर जुकरबर्ग के संबोधन को एक काॅर्पोरेट सीईओं द्वारा घोषित चुनावी मुद्दों के सार्वजनिक महत्वपूर्ण पहलूओं को नियंत्रित करने की बात थी नई नीतियां किसी निजी कंपनी द्वारा तैयार की गई थी जिसकी चर्चा हेतु कोई लोकतांत्रित तंत्र व सार्वजनिक तथ्य नहीं है।

No comments :

Post a Comment