knowledge calendar

Thursday 28 September 2017

Lata Mangeshkar, Louis Pasteur, Advin Habbal, Confucious, Saibaba

No comments :

लता मंगेशकर                                             

 सुरो की मलिका ळता मंगेश्कर का यह ८८ वा जन्मदिन है। 
सुरों की महारानी लता मंगेशकर को एक महाराजा से प्यार हुआ था। ये महाराजा लता के भाई ह्रदयनाथ मंगेशकर के दोस्त भी थे। अगर लता की मोहब्‍बत मुकम्मल हो जाती तो वो एक राज्य की महारानी बन जातीं। लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। लता दी का कहना था कि उनके ऊपर पूरे घर की जिम्मेदारी थी इसीलिए उन्होंने कभी शादी नहीं की।

लुई पास्चर

आज उनकी पुण्यतिथि पर इन महान वैज्ञानिक  के बारे में कुछ बाते जानते है।  लुइ पास्टर का जनम फ्रांस के महानायक नेपोलियन बोनापार्ट के एक सैनिक के घर पर हुआ था ।अपने बचपन में उन्होंने अपने गांव में आठ लोगो को भेडियो के काटने पर मरते देखा।  पढ़ने - लिखने में वे तेज तो नहीं थे पर विज्ञानं को समझने की उनकी खूबी और बचपन की घटनाये बैचेन कर देती थी।  फिर उन्होंने रसायन शाला में जीवविज्ञान की पदाई करके रेबीज़ टीके की खोज की

एडविन हब्बल                                   

आज २८ सितम्बर को मशहूर खगोलशात्री एडविन हब्बल की भी पुण्यतिथि है उनकी पुण्यतिथि पर उनके बारे में भी कुछ जानते है। एडविन हब्बल का जनम मार्शफील्ड़ मिसौरी में २० नवंबर १८८९ में हुआ था। उन्होंने अंतरिक्ष विज्ञानं में कई खोज करि जिनमे ब्रह्माण्ड की अवधारणा को मानवीय सोच में बदलाव प्रमुख है।  उन्होंने ब्रह्माण्ड के बारे में लोगो की सोच ही बदल दी।

कन्फ़्यूशियस  孔子                                

कन्फ़्यूशियस चीन के प्रमुख समाज सुधारक तथा दार्शनिक व्यक्ति के तौर पर जाने जाते है । जब चीन की प्रजा बहुत ही कष्ट झेल रही थी। उस  समय चीन वासियों को नैतिकता का पाठ पढ़ाने कन्फ़्यूशियस का जनम हुआ। वे कभी यह नहीं कहते थे की उनके पास कोई ईश्वरीय याद देवी शक्ति है बल्कि उनका जोर व्यक्ति और समाज के कर्तव्यों के प्रति सुद्रण होना था।

साईबाबा                                              

 हिन्दू देवी देवताओ में साई ही ऐसे है जिन्हे हिन्दू और मुस्लमान दोनों सामान रूप से पूजते है ।पर जितनी अधिक Controvarsi
उनके जनम और मृत्यु के सम्बन्ध में है शायद ही कही मिले। साई कहते हैं भक्त मुझे सच्चे मन से याद करो मैं तुम्हारे पास आउंगा तुमसे मिलने, तुम्हारे दुख हरने।


No comments :

Post a Comment